Saturday, December 25, 2010

Bangla Deshi

                   बैतूल जिले की 9 ग्राम पंचायते बनी भारत विरोधी गतिविधी का
                केन्द्र पुर्नवास क्षेत्र के 32 शरणार्थी कैम्पो में बंग्लादेशियो की घुसपैठ
                                                    रामकिशोर पंवार
उस दिन वह आदमी कुछ अनजान सा दिखाई दे रहा था . उसके पास जो सामान था वह भी काफी सदेंहास्पद पर था , लेकिन बैतूल जिले की पुलिस की बार - बार सूचना देने के बाद भी पुलिस ने आखिर उसे बैतूल जिले से जाने का मौका दिया . मध्यप्रदेश के बुराहनपुर शहर में पकड़ाया वह बंग्लादेशी मुस्लीम युवक कुछ दिन बैतूल जिले के सारनी ताप बिजली घर , पाथाखेड़ा की कोयला खदान क्षेत्र के अलावा चोपना के पुर्नवास क्षेत्र में भी रहा . जिला प्रशासन आखिर इस बात पर क्यों गंभरी नहीं है कि बैतूल जिले की शाहपुर तहसील के चोपना पुर्नवास क्षेत्र के 32 शरणार्थी कैम्पो में इस समय सैकड़ो ऐसे बंग्लादेशी लोग अपने नाते रिश्तेदारो के पास अनाधिकृत रूप रह है . बंग्लादेश के खुफिया तंत्र के लिए जासूसी करने वाले ऐसे परिवार पर बैतूल जिला प्रशासन का ध्यान जिला पंचायत सदस्य के अलावा भी पुर्नवास क्षेत्र के कई जागरूक लोगो द्वारा करवाने का प्रयास किया था लेकिन जिला प्रशासन आज भी कुंभकरण की निंद्रा से जागने को तैयार नहीं है . सबसे आश्चर्य की बात तो यह है कि विदेशी नागरिको ने पिछले दरवाजे से भारतीय नागरिकता भी प्राप्त कर ली है .  पुर्नवास क्षेत्र के 32 शरणार्थी कैम्पो में यूँ तो 9 ग्राम पंचायत आती है जिनमें बादलपुर , शक्तिगढ़ , गोपीनाथपुर , हीरापुर , नूतनडंगा , बटकी डोह , चोपना, झोली , आमडोह  है . इन्ही ग्राम पंचायतो में अपनी घुसपैठ कर रखे बंग्लादेशियो की सभी ग्राम पंचायतो की वोटर सूचि में नाम एंव मकान बन चुके है . जानकारी जो उपलब्ध है उसके अनुसार बादलपुर ग्राम पंचायत के वार्ड क्रमंाक 13 के वोटर लिस्ट नम्बर पर अंकित मनीशंकर अमृत पुरूष उम्र की नागरिकता पर गांव के लोगो ने सवाल उठाया है . गांव के लोग इस बात को दावे के साथ कहते है कि यह युवक बंग्लादेश का नागरिक है ......?  इसी वार्ड की पुष्पा मनीशंकर महिला उम्र 27 अपने पति के साथ बंग्लादेश से आकर भारत में रहने लगी है . इसी वार्ड के वोटर लिस्ट क्रमंाक 1286 , 1287 , 1288  पर  जिस अर्जून आत्मज अतूल , पुरूष  उम्र 35 वर्ष , वीरेन्द्र आत्मज विजय पुरूष  उम्र 45 वर्ष  तथा गीता पत्नि वीरेन्द्र महिला उम्र 40 वर्ष की नागरिकता पर भी प्रश्र चिन्ह लगाये है . ग्राम पंचायत बादलपुर के ग्राम शांतीपुर के वार्ड क्रंमाक 11 के वोटर लिस्ट क्रंमाक 912 पर जिस प्रह्रïलाद आत्मज परितोष उम्र 23 वर्ष को अपनी नागरिकता की अग्रि परीक्षा देना है उसके साथ पविता आत्मज परितोष पुरूष उम्र 26  वर्ष , प्रकाश आत्मज परितोष पुरूष उम्र 25 वर्ष , दीपक आत्मज परितोष पुरूष उम्र 24 वर्ष , चिनी पत्नि परितोष महिला उम्र 43 वर्ष के अलावा स्वंय परितोष आत्मज सिवचरण पुरूष उम्र 55 वर्ष को यह प्रमाणित करना होगा कि वे कैसे भारतीय नागरिक है.......?
            प्राप्त जानकारी तो यह भी कहती है कि भारत के पड़ौसी देश बंग्लादेश के दर्जनो विदेशी नागरिको ने मध्यप्रदेश की तीसरी सबसे बड़ी नगरपालिका सारनी के भी कई वाडऱ्ो में अपनी घुसपैठ कर डाली है . वार्ड क्रंमाक 36 में वोटर लिस्ट अनुक्रंमाक 610 से 614 में अंकित परिमंडल आत्मज कृष्णघन के परिवार के 5 सदस्यो को संदेह के दायरे में लिया गया है . इसी तरह वार्ड क्रमांक 35 जयप्रकाश वार्ड का अविनाश आत्मज राजेन्द्र तथा उसकी पत्नि पर भी बंग्लादेशी होने की बात कहीं जा रहीं है . सारनी नगर पालिका के वार्ड क्रमंाक 29 , 30 , सहित तकरीबन आठ दस वार्डो में रहने वाले अपनें ही स्वजातियो पर ऊंगली उठाने वाले जिला पंचायत सदस्य कहते है कि लोग अपने नाते रिश्तेदारो के पास मेहमान नवाजी के बहाने आने के बाद जाने का नाम ही नहीं लेते ........?  पुलिस को ऐसे लोगो की जानकारी दो तो वी सिर्फ जेब भरने का काम करती है . पश्चिमी कोयलांचल पाथाखेड़ा वेस्टर्न कोल फिल्ड अन्तगर्त आने के कारण यहाँ पर बिहारी मुस्लिमो की सर्वाधिक  संख्या है . तथा इस छोटे से कोयलाचंल में सिमी जैसे संगठन की गतिविधयाँ  का संचालित होना तथा वहीं दुसरी ओर बंग्लादेशियों की घुसपैठ आज नहीं  कल किसी बड़ी समस्या को जन्म दे सकती है .
        वैसे भी मध्यप्रदेश एंव बंग्लादेश के बीच पिछले पाँच वर्षो में हुई टेलिफोन एंव मोबाइल के काल्स की अबाध आवागमन ने केन्द्र सरकार के खुफिया तंत्र को हैरान एंव परेशान कर डाला है . मध्यप्रदेश के 22 शहरो को संदेह की नजऱ से देखने वालो के पास इस बात के पक्के प्रमाण है कि इन शहरो में भारत के पड़ौसी बंग्लादेश के सैकड़ो नागरिको ने घुसपैठ कर ली है . मध्यप्रदेश पुलिस ने भी कई ऐसे अपराधियो को पकड़ा है जो कि बंग्लादेशी है  पर अपने ही हथियार से अपनी नाक न कट जाये इस बात से पुलिस कई मामलो का खुलासा नहीं किया . अब सवाल यह उठता है कि प्रदेश के जिन 22 शहरो से बातचीत का दौर शुरू हुआ है वहाँ से क्या जानकारी बंग्लादेश तक पहँुची है .....? मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल  , जबलपुर , इन्दौर ग्वालियर  जैसे महानगरो के बाद अगर गैरत गंज , चोपना  , बादलपुर , सारनी , पाथाखेड़ा , बैतूल  से अगर इंटरनेशनल काल्स  हो रही है तो यह काल्स किसे हो रही है तथा कौन कर रहा है यह भी जानना जरूरी है . क्या मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार को इस विस्फोटक सनसनीखेज $खबर की गहराई पर विचार कर कार्यवाही करने की इच्छा जागृत होगी .
इति,

No comments:

Post a Comment